Top 10 Business Ideas In Hindi 2023

 Top 10. Business Ideas In Hindi 2023

अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें हममें से अधिकांश लोगों के पास व्यवसाय (Business) से सम्बंधित बड़े बड़े शानदार बिज़नेस आईडिया (Idea) होते है और हम अपना खुद का कारोबार शुरू करने के सपने देखते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग असफ़ल होने के डर के कारण कभी भी अपने Ideas को मूर्त रूप नहीं दे पाते| कई लोग नौकरी (Job) छोड़कर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है
लेकिन पारिवारिक, सामाजिक और वितीय दबाव के कारण स्थापित नौकरी को छोड़कर जोखिमपूर्ण (Risky) व्यवसाय शुरू करने के विचार से ही घबरा जाते है |

Top 10 Business Ideas In Hindi 2023

Top 10. Business Ideas In Hindi 2023




1.टीशर्ट 2023


बेस्ट बिजनेस आइडियाज के इस लिस्ट में आज हम सबसे पहले बात करेंगे मोस्ट ट्रेडिंग बिजनेस टी शर्ट प्रिंटिंग के बारे में आपने बहुत बार देखा होगा कि काफी सारे लोग एक ही जैसी टीशर्ट पहने हुए होते हैं। 

यह चीज आपने बहुत जगह पर देखी होगी। कॉलेजों के बच्चे एक ही जैसी टी-शर्ट पहने होते हैं, जिनमें पीछे उनका नाम लिखा होता है, किसी कंपनी द्वारा आयोजित कोई कार्यक्रम चल रहा होता है तो उस कंपनी का स्टॉप एक ही जैसी टीशर्ट में नजर आता है और जिन पर पीछे कम्पनी का नाम प्रिंट होता है। 

आपके मन में ख्याल तो आता होगा कि यह कैसे होता है? इन टीशर्ट को कस्टमाइजटीशर्ट कहते हैं। कस्टमाइज से तात्पर्य है कि लोगों को जैसा डिजाइन टी-शर्ट पर चाहिए होता है, आप उन्हें वैसा ही बना कर दे देते हैं। आजकल यह बिजनेस बहुत ज्यादा पॉपुलर है। वैसे तो यह बिजनेस बड़े शहरों में ज्यादा देखने को मिलता है। लेकिन अब छोटे शहरों में भी यह बिजनेस फेमस होने लगा है।

कैसे शुरू करें?


इस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक टीशर्ट प्रिंटिंग मशीन लेनी होती है। आप सोच रहे होंगे कि प्रिंट की जाने वाली टीशर्ट कहां से आएंगी? 

दरअसल इस बिजनेस में ऐसा होता है कि बहुत से ग्राहक खुद आपको अपनी टीशर्ट प्रिंट करने के लिए देकर जाते हैं। इसमें आपको उसकी टीशर्ट पर उसका मनपसंद डिजाइन प्रिंट करना होता है। बहुत बार ऐसा भी होता है कि आपको बहुत सारी टीशर्ट प्रिंट करने को आर्डर आता है। 

जिसमें आपको कोई टीशर्ट नहीं दी जाती है। आपको टीशर्ट खरीद कर उन पर प्रिंट करके कस्टमर तक पहुंचाना होता है। ऐसे में आपको टी शर्ट बनाने वाली कंपनियों या टीशर्ट बेचने वाले व्यापारियों से संपर्क करना होता है।

‍इनवेस्टमेंट 


इनवेस्टमेंट की बात करें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बीस से पचीस हज़ार रुपए आती है। टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन दस से पंद्रह हजार में आ जाती है। इसके अलावा दुकान का फर्नीचर आदि को बनाने में भी खर्चा होता है।

कमाई 


इस बिजनेस में कमाई बहुत अच्छी होती है। एक बार जब आप अपनी दुकान खोल लेते हैं और प्रिंटिंग मशीन भी खरीद लेते हैं। उसके बाद आपको ज्यादा पैसे नहीं लगाने पड़ते और बस फायदा ही फायदा होता है।

जैसे-जैसे आप की कमाई ज्यादा होने लगे आप अपने बिजनेस को और बड़ा कर सकते हैं। एक टीशर्ट को प्रिंट करने की कीमत सौ से दो सौ रुपये होती है। अब आप खुद सोच सकते हैं कि इस बिजनेस में कमाई अच्छी होती है।

टीशर्ट का भविष्य -


बीते कुछ वर्षों से यह बिजनेस बहुत ही डिमांडिंग बिजनेस में से एक है और जाहिर है आने वाले समय में इसमें इन्वेस्टमेंट करना एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है क्योंकि अब यह क्षेत्र और विस्तृत हो गया है।अब टीशर्ट प्रिंटिंग के अलावा काफ़ी मग प्रिंटिंग , कुशन प्रिंटिंग , बेडशीट और हुडी प्रिंटिंग वगैरह की मांग बहुत ज्यादा है।


2.बकरी पालन -


बेस्ट बिजनेस आइडियाज में बकरी पालन सबसे बेस्ट आप्शन है क्योंकि ये तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में कृषि के साथ-साथ पशुपालन भी बड़े स्तर पर किया जाता है। हमारे देश में लगभग 25% लोग पशु पालन करते हैं। 

यहाँ बकरियों का पालन भी बहुत आम है । बहुत से बकरियों का पालन दूध प्राप्त करने के लिए करते हैं। कुछ लोग बकरियों का पालन मीट की सप्लाई के लिए करते हैं। आपको बता दें कि बकरी का दूध अनेक बीमारियों को दूर करता है। पहाड़ी इलाकों में बकरी का उपयोग छोटा मोटा सामान ढोने के लिए भी किया जाता है। आज के समय में पैसे कमाने की दृष्टि से बकरी पालन अच्छा व्यवसाय है।

कैसे शुरू करें - 


दोस्तों! बकरी पालन का कार्य अधिकतर किसान करते हैं। अगर आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको दो-तीन बातों का ध्यान रखना होगा कि कौन सी नस्ल की बकरियां खरीदें, बकरियों की कीमत क्या है, इतनी सारी बकरियों को रखने के लिए आपके पास जगह है या नहीं। 

अलग-अलग इलाकों के हिसाब से बकरियों की कीमत भी अलग-अलग होती है। बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि किसी काम को शुरू करने से पहले उस काम की योजना बनानी चाहिए। शुरू करने में लगने वाले पैसे और प्राप्त होने वाली अनुमानित कमाई का हिसाब लिखें। 

बकरी पालन में बकरियों के खान-पान का खर्चा आएगा, उसका भी विवरण दें। ऐसा करने पर आपका खर्चे का एक रफ़ ढांचा तैयार हो जाएगा । अब आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका कितना खर्चा आएगा।

बकरियों की नस्ल -


अगर आप दूध उत्पादन के लिए बकरियाँ खरीदना चाहते हैं तो आप सुखरी, जखराना आदि नस्ल की बकरियां खरीद सकते हैं। अगर आप मीट के लिए बकरियाँ खरीदना चाहते हैं तो आपको असम हिल गोट, बंगाल गोट आदि नस्ल की बकरियाँ खरीदनी चाहिए।


बकरी पालन व्यवसाय के फायदे -

इस व्यवसाय को शुरू करने में लागत कम आती है और मुनाफा अच्छा खासा होता है। इस व्यवसाय में रिस्क भी बहुत कम होता है। बस आपको बकरियों के स्वास्थ्य कस ध्यान रखना होगा, इसके लिए बकरियों टीकाकरण आवश्यक है। बकरियाँ अन्य जानवरों की तुलना में कम बीमार पड़ती हैं। बकरियों का इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा होता है। इस कारण बकरियों की मृत्यु दर भी कम होती है।



बकरियों के खानपान में भी कम खर्चा होता है। अगर आपके घर के आसपास कहीं पर कोई खुला चरागाह है तो आप अपनी बकरियों को वहाँ पर चराने के लिए ले जा सकते हैं। अगर आपने मीट के उत्पादन के लिए बकरी पालन का व्यवसाय शुरू किया है तो आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी। बकरी के मांस की बाज़ार में बहुत मांग है। बकरी का मीट चिकन की तुलना में बहुत महंगा होता है।



अगर आपने दूध के उत्पादन के लिए बकरी पालन का व्यवसाय शुरू किया है तो भी आपको बहुत फायदा होगा। हमारे देश में उत्पादित किये जाने वाले दूध का 3 प्रतिशत दूध बकरियों से प्राप्त होता है।

‍3.बेकरी -


दोस्तों, आप सभी ने अपने घर के आसपास या मार्केट में बेकरी तो देखी होगी। कई बार बेकरी से पेस्ट्री और केक भी लाए होंगे। आपने देखा होगा कि बेकरी में पेस्ट्री और केक के अलावा बिस्किट, चॉकलेट, ब्रेड आदि सामान भी होता है। क्या कभी आपके दिमाग में बेकरी का बिजनेस करने का ख्याल नहीं आया? 


अगर अभी तक यह ख्याल नहीं आया तो अब आने दीजिए। आज के समय में हर खुशी के मौके पर केक काटने का चलन है। बेकरी का व्यवसाय आज के समय को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा बिजनेस आईडिया है। इस व्यवसाय से जुड़ी अन्य प्रमुख बातें आगे बताई गयीं हैं।


बेकरी के प्रकार -


दोस्तों बेकरी के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं। इन प्रकारों को ध्यान में रखकर आप अपनी बेकरी शॉप के लिए एक सही जगह का चुनाव कर सकते हैं। बेकरी के मुख्यतः निम्नलिखित तीन प्रकार होते हैं - 

‍होम बेकरी 

आप चाहे तो अपने घर से शुरू कर सकते हैं या कोई सस्ती सी दुकान किराए पर लेकर आप होम बेकरी खोल सकते हैं। होम बेकरी उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जिन्हें इस व्यवसाय की ज्यादा जानकारी नहीं है। यह ऑप्शन उन लोगों के लिए भी अच्छा है जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए कम पैसा है।


‍बेकरी कैफे - 


जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक कैफे की तरह होती है। यहाँ ग्राहकों के बैठने की सुविधा होती है। इस बेकरी के मेन्यू में केक और पेस्ट्री के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ भी दिए गए होते हैं। इस बेकरी को शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है। अगर आप ज्यादा पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।


डिलीवरी किचन -  


 इस बेकरी का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के घर पर अपने उत्पादन की डिलीवरी करना होता है। डिलीवरी किचन आप जहाँ चाहें, वहाँ खोल सकते हैं।


किस जगह पर खोलें -


बेकरी शॉप खोलने के लिए लोकेशन बहुत मायने रखती है। अगर आपकी शॉप की लोकेशन सही जगह पर नहीं होगी तो आपकी शॉप पर अच्छी बिक्री भी नहीं होगी। आप अपनी बेकरी ऐसी जगह पर खोलें जहाँ पर लोगों की काफी भीड़भाड़ रहती हो। आप अपने एरिया के लोकल मार्केट में कोई दुकान किराए ओर लेकर अपनी बेकरी शॉप खोल सकते हैं। 

किस जगह पर खोलें -


बेकरी शॉप खोलने के लिए लोकेशन बहुत मायने रखती है। अगर आपकी शॉप की लोकेशन सही जगह पर नहीं होगी तो आपकी शॉप पर अच्छी बिक्री भी नहीं होगी। आप अपनी बेकरी ऐसी जगह पर खोलें जहाँ पर लोगों की काफी भीड़भाड़ रहती हो। आप अपने एरिया के लोकल मार्केट में कोई दुकान किराए ओर लेकर अपनी बेकरी शॉप खोल सकते हैं। 


आवश्यक लाइसेंस -


बेकरी की दुकान खोलने के लिए कुछ पेपर वर्क भी करना होता है साथ ही कुछ लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है। कुछ प्रमुख लाइसेंस निम्न हैं - 

.फ़ूड लाइसेंस
.जीएसटी रजिस्ट्रेशन
.दमकल केंद्र से एनओसी
.हेल्थ लाइसेंस

ये मशीनें खरीदना है ज़रूरी -


बेकरी खोलने के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होती है। इन मशीनों की सहायता से आप अपनी बेकरी में उत्पाद बनाएंगे। बेकरी में प्रयोग की जाने वाली मशीनें थोड़ा महँगी होती हैं। अगर आपका बजट कम है तो आप नई मशीनें न लेकर पुरानी मशीनें भी खरीद सकते हैं। बेकरी की शॉप के लिए फ्रिज, डीप कूलिंग फ्रिज, ओवन, माइक्रोवेव, मिक्सर, गैस चूल्हा, सिलेंडर आदि की आवश्यकता पड़ती है।


लागत -


बेकरी की शॉप खोलने के लिए अच्छे-खासे पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं। आप जितने ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करेंगे, आपकी दुकान उतनी ही अच्छी होगी। दुकान का किराया, मशीनें, कच्चा माल, लाइसेंस आदि को मिलाकर दो से तीन लाख रुपए तक का खर्चा आता है। इस व्यवसाय में कमाई भी अच्छी होती है।


बेकरी के बिजनेस का भविष्य -


बेकरी में पेस्ट्री और केक के अलावा बिस्किट, चॉकलेट, ब्रेड आदि सामान भी होता है और आने वाले समय में इनकी डिमांड और भी ज्यादा होने वाली है। इस लिहाज से हम यह कह सकते है कि यह क्षेत्र और भी विस्तृत होने वाला है।

‍4.किराने का बिजनेस या दुकान-


सभी अपने ग्रहथी से संबंधित जरूरी चीजों को किराने की दुकान से खरीदते हैं। किराने का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में आपके पास 40 से 50 हजार रुपए होने चाहिए, जिससे आप दुकान के लिए समान को खरीद सके।

यदि आप दुकान रेंट पर लेते है तो यह राशि और अधिक हो जाती हैं। आप इस बिजनेस से महीने के 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

5. मिठाई का बिजनेस-


यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी मांग वर्ष भर रहती हैं। मिठाई का व्यापार शुरू करने के लिए शुरुआत में 2 से 3 लाख रुपए होने चाहिए।

मिठाई के व्यापार से आप महीने के 50 से 70 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। वही त्यौहार में आप 80 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए से अधिक का प्रॉफिट निकाल सकते हैं।

6. कपड़े का बिजनेस-


कपड़े के व्यापार को एवरग्रीन बिजनेस भी कह सकते हैं। यह व्यापार दो प्रकार का होता है पहला छोटे स्तर पर और दूसरा बड़े स्तर पर।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 1 से 2 लाख रुपए तक होने चाहिए। इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो आप यहां से शुरुआत में 25 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

7. ताजे फलों का बिजनेस-


ताजे फलों का बिजनेस शुरू करना बहुत आसान हैं। इस व्यापार से को शुरू करने के लिए आपके पास 50 हजार से लेकर 70 हजार रुपए होने चाहिए।

शादी, त्योहार में फलों की मांग अधिक बढ़ जाती हैं। वहीं इससे कमाई की बात करें तो आप ताजे फलों के बिजनेस को करके महीने के लाखों रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

8. ताजी सब्जियों का बिजनेस-


सब्जी का व्यापार आप फुटकर और थोक दोनों तरह से कर सकते हैं। पहला होलसेल और दूसरा फुटकर में। वहीं इससे कमाई की बात करें तो होलसेल में जहां आप महीने के 25 से 30 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

जबकि फुटकर में आप 20 हजार से 25 रूपए रुपए कमा सकते हैं। आप ताजी सब्जी को गांव के किसानों से खरीद कर शहर आदि में अच्छे दामों पर बेच कर प्रॉफिट कमा सकते हैं।

9. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस-


अगरबत्ती का व्यापार शुरू करके आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 20 हजार से 25 हजार रुपए होना चाहिए, जिससे आप छोटे लेवल पर शुरुआत कर सकते हैं।

10. फूलों का बिजनेस-


फूलों का व्यापार आप किसानों और मंडी आदि जगहों से खरीदकर शुरू कर सकते हैं। इस तरह के व्यापार में आपको लोकेशन की सही जगह पर होना बहुत जरूरी है, जहाँ से फूलों की बिक्री अधिक हो।

इस व्यापार के लिए शुरू में आपको कम से कम 50 हजार से 1 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करना होता हैं। शादी, पार्टी के सीजन में फूलों की अधिक मांग रहती है, उस समय फूलो की कीमत भी काफी बड़ जाती हैं। फूलों के व्यापार से आप महीने के 50 से 60 हजार रुपए निकाल सकते हैं।



F&Q

1. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

ऐसे में किराना दुकान एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस हो सकता है जो आपको हमेशा मुनाफा देगा, इसमें आपको लगभग 1-2 लाख की लागत लगेगी और महीने का आसानी से 30000 से 45 हज़ार कमा सकते हैं। बस आपको यह ध्यान रखना है की आप बाज़ार से या अपने अन्य प्रतिस्पर्धियों से ठीक दाम में अपने ग्राहकों को सामान दें ताकि वे हमेशा आपसे जुड़े रहे।

2.कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?


भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया

.रेस्टोरेंट्स का बिजनेस [Restaurant] ...
.कैटरिंग बिज़नेस (Catering) ...
.रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान (Readymade Snacks) ...
.खेल और मनोरंजन पार्लर (Sports and Entertainment Parlor) ...
.चाय की दुकान (Tea Stall Business

3.भविष्य में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

.ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर शुरु करने का बिजनेस (Automobile Service Station)
.फूड होम डिलीविरी का बिजनेस (Food Delivery)
.कैटरिंग बिजनेस (Catering Business)
.कुरियर सर्विस का बिजनेस (Courier Service)
.मोबाइल फूड ट्रक शुरु करने का बिजनेस(Mobile Food Truck)

Post a Comment

0 Comments