Instagram Se Paise Kaise Kamaye,इसके तरीके जाने।

 Instagram Se Paise Kaise Kamaye,इसके तरीके जाने।


दोंस्तों आप लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पुरे दिन में कितने घंटे करते हैं? कम से कम एक घंटा तो आप जरुर इंस्टाग्राम पर बिताते होंगे, जिसमें आप लोगों की स्टोरी, Instagram Reels, फोटो देखते होंगे और उनको लाइक, कमेंट और शेयर करते होंगें।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye,इसके तरीके जाने।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye,इसके तरीके जाने



लेकिन आप अभी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल मनोरंजन या दोस्त बनाने के लिए कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेवकूफी हो सकती है, क्योकि आज के समय में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके बहुत सारे लोग रूपये की कमाई रहे हैं।


अगर आप जानना चाहते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, इसमें हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं पैसे कमाने के लिए।


तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए।


*#= Instagram पर अपनी एक Niche (विषय) को चुनें


सबसे पहले आपको अपनी एक Niche Select करनी होगी और अपनी Niche के अनुसार ही फोटो या Short Video Clip अपलोड करने होंगें।

इसी प्रकार टेक्नोलॉजी, Health, Digital Marketing,Food Recipes , Education सभी Niche है आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी एक टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसी के Around Content Publish कीजिए।


#2.Instagram पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करें


Niche Select करने के बाद आप नियमित रूप से कंटेंट भी पब्लिश कीजिए जिसके आपका Instagram Account Grow हो जायेगा।


अगर आप हर दिन 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड कर रहे हैं तो आपको हर दिन नियमित रूप से 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड करनी है, बाद में जब आपका अकाउंट ग्रो हो जायेगा तो फिर आप कभी – कभी भी कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं।


#3 – Hashtag का इस्तेमाल करें Instagram पर


जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपको Engagement भी मिलेगा और आपके Instagram Follower की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. Hashtag हमेशा आपके पोस्ट के Relevant होने चाहिए जिससे आपको ऐसे Follower मिलें जिन्हें आपकी Niche में Interest है।


ऊपर बताये गए तीन बातों को ध्यान में रखकर आप इंस्टाग्राम पर अपना एक Professional Account बना सकते हैं और Follower भी प्राप्त कर सकते हैं. जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Grow हो जायेगा तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होंगें।


#4.Insta Reels Bonus से पैसे कमाए


आपकी जानकारी के लिए बता दे की अब Youtube Shorts Fund की तरह Instagram Reels पर Bonus देने लगा है.


यदि आपका एक प्रोफेशनल इन्स्टा अकाउंट है ओ उस पर नियमित रूप से कार्य कर कंटेंट शेयर कर रहे है तो आपको Instagram Reels Bonus जरुर मिल जायेगा। इन्स्ताग्राम पर प्रतिदिन रील्स जरुर डाले जिससे आपको बोनस मिल पाए और आप इन्स्ताग्राम से पैसे कमा पाए।


#5.खुद के प्रोडक्ट को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए


जब आप किसी भी एक Niche में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप खुद की Niche से जुड़े Product को बनाकर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.


माना जैसे आपने जिम करके अच्छी बॉडी बना ली है तो आप Diet Plan, Gym Training, Workout Schedule जैसे अनेक प्रोडक्ट बना सकते हैं और अपने Follower को बेच सकते हैं.


#6.दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए


जब आपके पास इंस्टाग्राम में Follower की संख्या अच्छी होगी तो आप दुसरे लोगों के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं.


आपने भी देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे Popular Creator दुसरे के अकाउंट को Follow करने के लिए कहते हैं वे यह सब फ्री में नहीं करते हैं इसके बदले में वे अच्छी – खासी रकम वसूलते हैं. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर रहे हैं.


#7.इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे – खासे Follower और Engagement है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन आपका अकाउंट एक Niche पर होना चाहिए और Engagement अच्छी होनी चाहिए तभी कोई Person आपसे इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदेगा. क्योकि कोई भी Buyer अकाउंट खरीदने से पहले Instagram Insight की Screenshot को देखता है.


#8.फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए


अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है या आपके पास एक बढ़िया कैमरा है तो आप फोटो को बेचकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप कही घुमने जाते हैं या फिर ज्यादा Nature में रहते हैं तो आप उनकी फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर Watermark लगाकर पब्लिश कर सकते हैं।


और अगर आपके द्वारा खींची फोटो किसी को पसंद आती है तो वह आपसे Contact करेगा और आपसे फोटो खरीदेगा बदले में आपको अच्छे पैसे मिलेंगे।


*FAQs For Instagram se Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम 1 दिन में कितना कमाता है?


इंस्टाग्राम 1 दिन में कितना कमाता है? इसकी रोजाना की कमाई पर नजर डालें तो यह रोजाना करीब 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाती है। यह इसकी एक दिन की कमाई है। इस समय सोशल मीडिया की बात करें तो इंस्टाग्राम इंटरनेट पर छठे नंबर पर आता है।


इंस्टाग्राम 1k फॉलोअर्स के लिए कितना भुगतान करता है?


वैसे तो Instagram 1k फॉलोअर्स के लिए भुगतान नहीं करता है! Instagram से पैसे कमाने के लिए आपके Instagram Account पर 10k Followers होने चाहिए। हालांकि आप Instagram से 1k Followers पर $10 या प्रति पोस्ट एंगेजमेंट के लिए $0.25 से $0.75 कमाने की उम्मीद रख सकते हैं। लेकिन यह आपके Followers की Engagement पर निर्भर करता है।


Post a Comment

0 Comments